सोमवार, 19 सितंबर 2011

क्या ऐसी भरोसेमंद दीवार फिर खड़ी हो सकती है...

मंगल यादव
खुटहन, जौनपुर

भारत और इंगलैंड के बीच हाल में ही संपन्न हुर्इ वनडे सीरीज के बाद भारत के भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल का सन्यास लेना, भारत के लिए तगड़ा झटका है। राहुल द्रविड़ बेसक पिछले दो साल से वनडे टीम से दूर रहे हो, लेकिन उनके द्वारा दिये गये योगदान को भूलाया नही जा सकता। टीम इंडिया के लिए द्रविड़ ने काफी रन बनाये हैं और कर्इ बार भारत को हार से बचाया है। कप्तान और विकेटकीपर के तौर पर राहुल ने टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका अदा की है।

सवाल उठता है राहुल के संयास के बाद टीम के लिए कौन खिलाड़ी उनकी कमी को पुरा कर सकता है। वैसे तो विराट कोहली और सुरेष रैना दोनों में राहुल के गुण दिखते हैं। लेकिन इन दोनों में अभी वह परिपक्वता नही दिखती जो होनी चाहिए।

इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली के प्रदर्षन की बात करें तो कोहली ने सीरीज के सभी पांचो मैच खेलकर 194 रन बनाए। जिसमें एक पचासा और एक षतक षामिल है। विराट के रन बनाने की औसत 38 से अधिक रही। वहीं सुरेष रैना ने भी पांच मैचो में 198 पर बनाए। जिनमें सिर्फ एक पचासा षामिल है। रैना के रन बनाने की औसत 39 से अधिक रही। दोनो बल्लेबाजों के प्रदर्षन लगभग बराबर हैं। उम्मीद है ये दोनो बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के कमी पूरा कर सकेगें।

टीम इंडिया में आने वाले दिनों में कोर्इ ऐसा बल्लेबाज नही दिखता जो राहुल बन सके। टेस्ट टीम में रोहित षर्मा में ही द्रविड़ के कुछ गुण दिखते हैं। लेकिन फिलहाल तो रोहित खुद फिटनेस और टीम में जगह के लिए संघर्श कर रहे हैं। ऐसे में देखना होगा कि कौन टीम इंडिया के इस भरोसेमंद दीवार की कमी को भर पायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें